google-site-verification: google16f6d5176b8cee89.html बिलासपुर छत्तीसगढ़।।।

Ticker

6/recent/ticker-posts

बिलासपुर छत्तीसगढ़।।।

 बिलासपुर छत्तीसगढ़ लेख


 बिलासपुर छत्तीसगढ़ जनसंख्या-


 भारत की 2011 की जनगणना के अनुसार, छत्तीसगढ़ के बिलासपुर जिले की जनसंख्या 1,959,868 थी। यह जनसंख्या भी नियमित नहीं है यह जनसंख्या भी बढ़ चुकी है नए जनगणना कार्य इंतजार है


 बिलासपुर पर्यटन स्थल-


छत्तीसगढ़ बिलासपुर में घूमने के लिए अनेकों जगह है


 1. अचानकमार वन्यजीव अभयारण्य: अचानकमार वन्यजीव अभयारण्य छत्तीसगढ़ के बिलासपुर जिले में स्थित है। यह राज्य के लोकप्रिय पर्यटक आकर्षणों में से एक है। यह विभिन्न प्रकार की वनस्पतियों और जीवों का घर है, और वन्यजीव उत्साही लोगों के लिए एक शानदार जगह है।


 2. रतनपुर: रतनपुर छत्तीसगढ़ के बिलासपुर जिले का एक छोटा सा कस्बा है। यह कई प्राचीन मंदिरों का घर है, जो कई पर्यटकों को आकर्षित करते हैं। रतनपुर अपने अनोखे हस्तशिल्प के लिए भी जाना जाता है।


 3. मल्हार: मल्हार छत्तीसगढ़ के बिलासपुर जिले का एक छोटा सा शहर है। यह अपने प्राचीन मंदिरों और अन्य ऐतिहासिक स्थलों के लिए जाना जाता है। यह अपने अनोखे हस्तशिल्प के लिए भी जाना जाता है।


 4. कोटा: कोटा छत्तीसगढ़ के बिलासपुर जिले में स्थित एक पर्यटन स्थल है। यह अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए जाना जाता है और प्रकृति प्रेमियों के लिए एक बेहतरीन जगह है। यह शहर कई प्राचीन मंदिरों और अन्य ऐतिहासिक स्थलों का भी घर है।


 5. भोरमदेव मंदिर: भोरमदेव मंदिर, भोरमदेव मंदिर में स्थित एक प्राचीन मंदिर है


 छत्तीसगढ़ में जिला बिलासपुर। यह हिंदू भगवान शिव को समर्पित है और अपनी जटिल वास्तुकला के लिए जाना जाता है। मंदिर हर साल कई पर्यटकों को आकर्षित करता है।


 6. अमरकंटक: अमरकंटक छत्तीसगढ़ के बिलासपुर जिले में स्थित एक लोकप्रिय हिल स्टेशन है। यह एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है और अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए जाना जाता है। अमरकंटक में कई मंदिर और अन्य ऐतिहासिक स्थल स्थित हैं।


7. कानन पेंडारी: कानन पेंडारी बिलासपुर का एक चिड़ियाघर है जहां अनेकों प्रकार के जीव जंतु को सुरक्षित किया गया है यहां आने की लुप्त हो गए प्रजाति को कुछ वंश अभी भी बचे हैं खनन पंढरी बहुत बड़ा चिड़ियाघर है माना जाता है कि रविवार के दिन यह अत्यधिक भीड़ होता है क्योंकि यहां की उचित व्यवस्था को देखते हुए यह चिड़ियाघर पूरे छत्तीसगढ़ में बहुत ही प्रसिद्ध है यहां सबसे ज्यादा संरक्षित रखा गया है वह जीव है बाघ क्योंकि बाग की प्रजाति विलुप्त हो रही है


हमारा आर्टिकल आपको अच्छा लगा हो तो धन्यवाद ।।।।।।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ